19 फरवरी से 20 मार्च के मध्य जन्म लेने वाली महिलाएं राशि चक्र की अंतिम राशि मीन से संबंध रखती हैं। नेप्चून ग्रह द्वारा शासित यह राशि जल तत्व से प्रभावित होती है। 

मीन राशि की  महिलाओं का व्यक्तित्व पूरी तरह रहस्य, अध्यात्म, रोमांस एवं अंतर्ज्ञान की भावनाओं से मिलकर बनता है। 

मीन राशि महिलाओं की वेशभूषा ( Pisces Woman Dresses ) पर जल तत्व एवं मछली के गुणों का भारी प्रभाव देखने को मिलता है। आपकी वेशभूषा में अनेक परते होती हैं। 

मीन राशि महिलाओं की  वेशभूषा शैली में उनके व्यक्तित्व एवं स्वभाव की जटिलता तथा दूरदर्शिता का विशेष प्रभाव देखने को मिलता है। 

अंतिम राशि की महिलाएं अपनी वेशभूषा से सदैव दूसरों को मंत्रमुग्ध कर देने वाली होती है, किन्तु कई बार लोग आपको अधिक क्रांतिकारी प्रवृत्ति का समझ सकते हैं। 

मीन राशि की महिलाओं की सुंदरता एवं कलात्मकता के आधार पर उनकी तुलना जलपरियों से करते हैं। जिस प्रकार जलपरियां रहस्यमय होती हैं, वैसे ही आपका रूप सौन्दर्य भी एक रहस्य है। 

वे सदैव अपनी परंपराओं एवं मानदंडों से जुड़े रहते हैं, तथा कभी भी किसी को कष्ट देने या धोखा देने में विश्वास नहीं करती है। 

मीन राशि का प्रतीक चिन्ह  जुड़वां मछली है। समुद्र के चारों ओर स्थित रंगों का एक पैलेट उन्हें अपनी ऊर्जा को फिर से जीवंत करने में मदद करता है और मिन्टी फ्रेश रंग मीन राशि वालों का पसंदीदा रंग  है।

मीन महिलाओं की अंतर्दृष्टि अत्यंत विस्तृत होती है, यही कारण है, कि आप हर बात या चीज़ की गहराई तक जाकर उसे जान सकती हैं। 

आप जीवन के हर क्षेत्र में कलात्मक दृष्टिकोण को महत्व देती हैं, इसी कारण आप की जीवन शैली पूरी तरह से व्यवस्थित एवं सजी संवरी दिखती है। 

मीन राशि महिलाओं के लिए पहनावा कला का एक रूप है, जो अपने दिमाग, शरीर एवं आत्मा के साथ तालमेल बिठाने के लिए बहुत सोच-विचार करते हैं।

आपकी कुंडली में यदि सूर्य उत्तम स्थिति में होता है तो आपकी छवि मज़बूत होकर किसी को भी अपने प्रभाव में लेने के लिए सक्षम बनती है। 

आपकी कुंडली में सूर्य की स्थिति के आधार पर ही आपके स्वभाव में संवेदनशीलता एवं गहराई का विकास संभव हो पाता है। 

मीन राशि की महिलाएं ऐसे कपड़े पहनना पसंद करती  हैं, जो उनकी रचनात्मकता को व्यक्त करते हैं। आप भी अपनी वेशभूषा का चुनाव करते समय इस बात का विशेष ध्यान रखते है। 

यहां तक ​​कि सबसे अंतर्मुखी मीन राशि वाले ऐसे कपड़े चुनते हैं जो सतह के नीचे छिपे उनके व्यक्तित्व को उजागर कर देते हैं। 

राशि चक्र की अंतिम राशि की महिलाएं अपने भीतर बहुत सारी भावनाओं एवं अभिव्यक्तियों के ज्वार को छुपाये रखती है, जिसमें उनकी वेशभूषा भी अमूल्य योगदान प्रदान करती है। 

Pisces woman dresses in daily use | दैनन्दिनी मीन महिला वेशभूषा  

ह्रदय से पूरी तरह रोमांटिक मीन महिलाएं अपने दैनिक जीवन में अपनी वेशभूषा से सभी को आकर्षित करने के लिए सक्षम होती हैं। 

pisces-woman- dresses-in-daily-use

आप घर  से ऐसे ही दोस्तों के साथ घूमने जाते समय फ्लोटी, हल्के-नीले ऑफ-द-शोल्डर टाई-कफ ब्लाउज को ब्लू जींस के साथ पहन सकती हैं। 

आप ही हैं जो सफेद, एक्वा ब्लू या लाइट ब्लू के अलावा गुलाबी रंग की जींस को भी अपनी दैनिक वेशभूषा में स्थान दे सकती हैं। 

सप्ताहांत पर मीन राशि की महिलाओं की वस्त्र शैली उतनी ही हंसमुख, चुलबुली और सहज होती है,जैसा उनका स्वभाव है। 

आपका पसंदीदा रंग पीला है, जिसके दर्शन आपकी वेशभूषा में हमेशा होते हैं। पीले रंग से आप गुनगुनी धूप का प्रभाव उत्पन्न कर देती हैं। 

मीन राशि की महिलाओं के अपने लैवेंडर प्रेम के कारण आपको उनकी वार्डरोब में दैनिक वस्त्र शैली के लिए कुछ बैंगनी रंग की ड्रेस या एक्सेसरीज अवश्य शामिल दिखेंगी। 

आप ब्लू जीन्स के साथ वाइट टॉप पर सफ़ेद ही कार्डिगन पहने हुए भी देख सकते हैं। जिस पर आप अपने घुंघराले बालों को खुला रखना पसंद करती हैं। 

मीन राशि के लोग अपनी रचनात्मक शैली को दिखाने से नहीं डरते हैं, और इस राशि के जातक को आगे ले जाने के लिए एक शानदार हैंडबैग की आवश्यकता होती है।

इस राशि सम्बंधित विस्तृत फैशन विचारो को जानने हेतु मीन महिला फैशन (Pisces girl fashion ) और मीन पुरुष फैशन ( Pisces man fashion ) भी अवश्य पढ़े।

Pisces woman sport dresses | मीन महिला स्पोर्ट्स वेशभूषा शैली

मीन राशि की महिलाओं की नाज़ुकता से कोई भी अनभिज्ञ नहीं है, यही कारण है कि आप केवल हलकी फुलकी शारीरिक गतिविधियों का हिस्सा बनती है। 

इसी वजह से आप भारी भरकम कसरत एवं शारीरिक खेलकूद से दूर ही रहती हैं।  जिसकी वजह से आपकी कोई विशेष स्पोर्ट्स वेशभूषा शैली नहीं होती। 

आप हलकी-फुलकी कसरत करते समय साधारण कॉटन का पजामा एवं टी-शर्ट पहन सकती हैं। वहीँ घर के गार्डन में कसरत करते समय आप चश्मा लगाना कदापि नहीं भूलती। 

इस दौरान सनस्क्रीन लगाना भी आप बिलकुल नहीं भूल सकती हैं, क्योंकि आप की नाज़ुक त्वचा पर धुप की किरणों का दुष्प्रभाव आसानी से आपके सौंदर्य को ख़राब कर देता है। 

पैरो में आप कम वज़न के स्पोर्ट शूज़ पहनना पसंद करती हैं, क्योंकि आपके नाज़ुक कदम भारी जूतों में आरामदायक महसूस नहीं करते हैं। 

मीन राशि की महिलाओं के बाल स्वतः ही घुंघराले एवं लम्बे होते हैं, जिन्हे लहराता हुआ खुला रखना आपको अच्छा लगता है, यही वजह है कि आप लूज़ चोटी या लो पोनीटेल बनती हैं। 

राशि सम्बंधित केश सज्जा संबधित लेख

केशविन्यास ज्योतिष ( Hair Style astrology )

बेस्ट हेयर कट ( Best hair cut for your face )

बालो के प्रकार ( Types of hair and texture )

नेचुरल हेयर कलर ( Natural Hair Color tips )

हेयर फॉल नुस्खे ( Best Hair Fall Remedies )

चिपचिपे बालों की समस्या ( Oily Hair Problem )

प्राचीन केश सज्जा ( Hair style history )

Pisces business woman’s dresses | मीन महिला व्यावसायिक शैली

मीन राशि की महिलाओं की अलमारी में आपको हमेशा स्त्री प्रधान, रोमांटिक एवं  बोहेमियन वस्त्रों की भरमार होती है। 

मीन राशि महिलाओं के लिए अपने कार्यक्षेत्र के लिए स्कर्ट या शार्ट ड्रेस पहनना ज्यादा आम है, बजाय पिनस्ट्राइप पैंट सूट के।

कार्यालय में भी आप खुद को आकर्षक एवं सुंदर दिखाने में कोई कसर नहीं छोड़ती हैं। इसके लिए आप अपने वस्त्रो, जूतों,ज्वेलरी से लेकर बालों के स्टाइल सभी पर बारीकी से ध्यान देती हैं। 

मीन महिलाओं के लिए रिग्सो लेपर्ड स्कर्ट ऑफिस में पहनने के लिए एकदम सही होता है जब इसे पूरी तरह से टक-इन ब्लाउज के रूप में बॉडिसूट के साथ पहना जाता है तो आपकी सुंदरता देखने काबिल होती है। 

कई बार आप लाइट ब्लू या एकवा ब्लू जींस के साथ वाइट टॉप के साथ पॉइंटेड हील वाली सैंडल्स या बैली पहन कर भी ऑफिस जा सकती हैं। 

आपको पेज डाउन बॉडी सूट भी ऑफिस में पहन सकती हैं, क्योंकि ये बॉडीसूट वास्तव में अनियंत्रित टॉप की तुलना में अधिक परिष्कृत एवं पेशेवर दिखते हैं।

क्योंकि इस प्रकार के सूट हमेशा जगह पर टिके रहते हैं तथा इनमे कोई पैंटी लाइन नहीं होती है। आपकी शारीरिक संरचना का प्रदर्शन बिना भद्दा दिखे आकर्षक लग सकती है। 

एक मीन राशि की महिलाएं हमेशा चीजों के उज्जवल पक्ष को देखने का प्रयास करती है, इसी कारण नीली  रैप ड्रेस आपको आंतरिक संतुष्टि प्रदान करती हैं। 

आप ऑफिस के लिए फ्रिल्ड फ्रॉक को चिक बैलेरीना फ्लैट्स के साथ पहन सकती हैं। इस ड्रेस के साथ आप शार्ट हेयर स्टाइल रखना पसंद करती हैं। 

Pisces woman’s party wear | मीन महिला समारोह वेशभूषा

पार्टी में शामिल होते समय मीन महिलाओं को अपनी स्त्रीत्व छवि का भरपूर प्रदर्शन कारण पसन्द होता है। इसलिए आप भले पारंपरिक वस्त्र पहने या आधुनिक पाश्चात्य आप महिला ही दिखना पसंद करेंगी। 

आपको अपना सॉफ्ट रोमांटिक लुक प्रदर्शित करना अच्छा लगता है, जिसके लिए आप कोई कसर नहीं छोड़ती हैं। चाहे बाल हो या वस्त्र सभी आपको महिला दिखने वाले ही अच्छे लगते हैं। 

पीच रंग की लेस एवं जालीदार ड्रेस को आप लॉन्ग या शार्ट दोनों प्रकार से विंटेज लुक प्राप्त करने के लिए पहनना पसंद करती हैं।

आप अपनी ड्रेस का प्रदर्शन अधिक करना पसंद करती हैं, इसलिए ओवर एक्सेसरीज से ढकना पसंद नहीं करती हैं। 

न्यूड शेड की बेली या सैंडल्स को आप अपनी इस ड्रेस को और भी अधिक आकर्षक दिखने के लिए पहनना पसंद करती हैं। 

भारतीय वेशभूषा अपनाते समय भी आपको साड़ियों एवं लहंगो का रंग हल्का एवं चांदी की ज़रदोज़ी के आलावा सीक्वेंस वर्क अच्छा लगता है। 

बालों का जुड़ा बनायें या चोटी या खुले बालों की केश सज्जा रखें आप श्वेत पुष्प लगाना कभी नहीं भूलती हैं। वही आपकी मीन महिला छवि को पूर्ण करती हैं। 

स्वर्ण आभूषणों की बजाय चांदी एवं डायमंड ज्वेलरी अधिक प्रिय होती है, क्योंकि श्वेत रंग मीन राशि महिलाओं का अत्यंत प्रिय रंग होता है। 

त्वचा सम्बंधित देखभाल के लिए निम्नलिखित लेखो को पढ़े।

लेज़र हेयर रिमूविंग ( Laser hair Removal )

पिम्पल कैसे हटाये ( Pimple kaise hataye )

चेहरा और टमाटर ( Magical tomato for face )

फ्रूट फेस पैक ( 4 Amazing fruit face pack )

खीरा फेस मास्क ( Kheera face mask )

Shoes for Pisces woman | मीन महिला एवं उनके जूते

मीन राशि पैरों पर शासन करती है, इसलिए आप अपने पैरों को अतिरिक्त विशेष दिखाना चाहते हैं। नियमित रूप से पेडीक्योर करवाएं, और/या खुले पैर वाले जूते पहनें जो आपके पैर की उंगलियों और टखनों पर ध्यान दें। 

आप इसी कारण जितना ध्यान आपकी ड्रेस पर देती हैं उतना ही ध्यान अपने जूतों पर भी देती हैं। चाहे आपके पार्टी शूज़ हों या ऑफिस सभी का आकर्षक होना पहली शर्त होती है। 

आपके जूतों में उनके लिए एक लालित्य होना चाहिए और हास्यास्पद नहीं दिखना चाहिए, इसलिए क्रॉक्स या उच्च मंच के जूतों से बचना चाहिए जो कल्कि हों । 

मीन राशि वाले हास्यास्पद या भद्दे काम नहीं करते-वे सुंदर और प्रेरक दिखना चाहते हैं,यही प्रभाव आप अपने जूतों में भी चाहती हैं। 

Shopping for Pisces woman | मीन महिला की खरीदारी शैली

आप अक्सर मीन राशि महिलाओं को हिप्पी बाज़ारों में खरीदारी करते हुए आसानी से देख सकते हैं। आप यहाँ की दुकानों पर मिलने वाले एंटीक सामान की खरीदारी में अत्यधिक प्रसन्नता महसूस करती हैं। 

shopping-for-pisces-woman

ऐसे मेले या स्थानों पर खरीदारी करते समय आप खुद को अधिक सहज महसूस करती हैं ,बजाए किसी मॉल की महंगी दुकान में खरीदारी करने के। 

भावुकता से भरी मीन राशि महिलाएं कई बार भावनाओं में बहकर ऐसी चीज़े भी खरीद लेती हैं , जिनका उनकी पसंद या आवश्यकता से कोई संबंध नहीं होता है। 

कई बार किसी की सहायता करने के लिए आप उसकी दुकान से या किसी चैरिटी संस्था की मदद के लिए उनके यहाँ से भी खरीदारी कर लेती है। 

नये कपड़ो और पहले से पहनी जाने वाली शैलियाँ जीवन पर मीन राशि के बोहेमियन दृष्टिकोण के लिए अपील करती हैं। 

Pisces woman’s makeup | मीन महिला सौंदर्य एवं प्रसाधन शैली

यदि आपके चार्ट में मीन राशि का स्थान मजबूत है, विशेष रूप से शुक्र मीन राशि में है, तो आप जल चिह्न सौंदर्य से बहुत अधिक प्रभावित होंगे।

झिलमिलाते जलीय आईशैडो रंगों एवं  कोमल गुलाबी होंठों के साथ मीन महिलाओं की सुंदरता बहुत रोमांटिक प्रतीत होती है।

वाटर साइन इमोशंस को काबू में रखने के लिए मीन राशि के मेकअप बैग में वाटरप्रूफ मस्कारा जरूर होना चाहिए! आपको अपनी आँखों में नशीला प्रभाव दिखाना पसंद होता है। 

मीन महिलाओं को अपने बालों से चंचलता का प्रदर्शन करना अच्छा लगता है। इसी कारण आप कई बार पिक्सी कट रखना पसंद कर सकती हैं। लेकिन लंबे ढीले कर्ल एवं  फिशटेल प्लीट्स भी लोकप्रिय मीन हेयर स्टाइल हैं।

Outfit for Pisces woman | मीन राशि महिला आउटफिट

मीन राशि महिलाओं की तरह कपड़े पहनने के लिए आपको इस राशि के बोहेमियन, रोमांटिक भावना को अपनाने की जरूरत है।

मीन राशि का प्रतीक मछली है और यह राशि अपने कपड़ों में जलीय विवरण का संदर्भ देना पसंद करती है। मीन राशि के कुछ प्रमुख कपड़े और एक्सेसरीज के साथ मीन सौंदर्य बोध प्राप्त होता है। 

फिशनेट, सीशेल रफल्स, पियरलेसेंट फ़िनिश और स्केल-जैसे सेक्विन सभी मीन राशि की पोशाक के लिए महत्वपूर्ण हैं। अपने दृष्टिकोण को उपयुक्त रूप से रोमांटिक रखने के लिए  गुलाबी रंग के चश्मे को लगाना न भूलें!

1 गोल गुलाबी रंग का चश्मा

2 फूलों का ताज

3 ओवरसाइज़्ड फ़्लॉपी/बकेट हैट

4 विंटेज पोशाक

5 पुनर्नवीनीकरण कपड़े

6 पैच वर्क 

7 झिलमिलाता सेक्विन

8 फिशटेल स्कर्ट/ड्रेस

9 वाइड स्लीव ब्लाउज / टॉप

10 मैक्सी स्कर्ट

11 पजामा ड्रेसिंग

उपरोक्त आधार पर आप मीन महिलाओं की वेशभूषा को बहुत अच्छी तरह समझ सकते है, कि किस कारण उन्हें राशि चक्र की सबसे फैशनेबल महिला क्यों कहा जाता है। 

इस राशि की महिलाओ के बारे में अधिक जानने के लिये मीन राशि महिला सीक्रेट ( Meen Rashi Mahila Secret ) भी अवश्य पढ़े।

मीन राशि के पुरुष के बारे में अधिक जानने के लिये मीन राशि पुरुष सीक्रेट ( Meen Rashi Purush Secret ) भी अवश्य पढ़े।

लग्न, वर्षफल, राशियों अथवा भविष्यफल से सम्बंधित वीडियो हिंदी में देखने के लिए आप Hindirashifal यूट्यूब चैनल पर जाये और सब्सक्राइब करे।

अब आप हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये hindirashifal पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने।

Leave a Reply