फेंगशुई में कछुए का प्रयोग आपके घर एवं कार्यालय (feng shui turtle for office home) में सुख -समृद्धि को आकर्षित करने के लिए किया जाता है।

किन्तु इसके लिए आपको इसको प्रयोग करने की सही विधि या तरीके का पता होना आवश्यक है। 

फेंगशुई में उत्तरीय क्षेत्र में पाया जाने वाला काला कछुआ चार खगोलीय जीव में से एक है। जैसे पूर्व में सफेद बाघ, दक्षिण में लाल फीनिक्स और पश्चिम में हरा ड्रैगन होता है।

यह वह चार खगोलीय जीव हैं, जो फेंगशुई के मूल सिद्धांतों के प्रतीक के रूप में काम करते हैं। वे पौराणिक एवं  वास्तविक जीवो का प्रतिनिधित्व करते हैं। 

जो इस बात पर ज्ञान प्रदान करते हैं, कि आप अपने घर को या उसके आसपास के वातावरण को अपने अनुरूप कैसे बना सकते हैं। 

feng shui turtle importance meaning | फेंगशुई कछुआ का अर्थ महत्व 

फेंगशुई में कछुआ एक अन्य कारण से भी महत्वपूर्ण है। चीनी किंवदंती के अनुसार कहा जाता है, कि लुओ नदी से निकले एक कछुए के खोल पर दैवीय प्रतीकों का एक शुभ नक्षत्र खोजा गया था।

फेंगशुई के  साथ-साथ  ही आई-चिंग, बगुआ, एवं नाइन स्टार जैसी  सभी प्राचीन चीनी प्रथाएं हैं भी हैं जो इन प्रतीकों पर स्थापित होती हैं जिन्हें कछुए के खोल के पीछे प्रकट किया जाता है।

फेंगशुई में कछुआ के प्रतीकात्मक उपयोग का दूसरा पहलू उसकी लंबी उम्र, धीरज एवं  बुद्धि है। कछुआ अपने लंबे जीवन के लिए पूजनीय हैं। उनकी पीठ के मज़बूत शल्क भी सुरक्षा का प्रतिनिधित्व करते हैं।

इसके अलावा, बौद्ध धर्म में भी एक कछुए की कहानी है ,जो हमें याद दिलाती है कि जीवन कितना कीमती है।

एक मानव जन्म को एक विशाल महासागर में एक अंधे कछुए के रूप में दुर्लभ कहा जाता है जो तैरता है और पानी की सतह पर तैरते हुए एक ही  केंद्र से अपना सिर बाहर निकालता है।

feng shui turtle for Job | करियर बगुआ क्षेत्र एवं फेंगशुई कछुआ 

फेंगशुई बगुआ मानचित्र में कान नामक एक क्षेत्र होता है, जो आपके करियर से संबंधित क्षेत्र होता है। फेंगशुई कला के जानकार या विशेषज्ञ  इसे घर के उत्तर क्षेत्र में पाते हैं। 

यहां एक कछुए की छवि ज्ञान, सुरक्षा एवं  सफलता के लिए आपके करियर के सभी पहलुओं में सहायता प्रदान कर सकती है।

Garden vs feng shui turtle | बग़ीचा एवं फेंगशुई कछुआ 

आपके घर एवं वहां निवास करने वालों की लम्बी आयु एवं उत्तम स्वास्थ्य को आमंत्रित करने के लिए आप अपने बगीचे में असली कछुआ या उनकी प्रतिकृति स्थापित कर सकते हैं। 

यह घर के बाहर ऊर्जा से सुरक्षा का एक तत्व भी जोड़ देगा। असली कछुए लाना अधिक बेहतर होता हैं, लेकिन केवल तभी जब आप जीवित प्राणियों की देखभाल कर सकते हैं ,एवं उनको सही वातावरण प्रदान कर सकते हों। 

Turtle images | कछुए की कलाकृति 

घर में निवास करने वालों के लिए ज्ञान, सुरक्षा और दीर्घायु के गुणों को आमंत्रित करने के लिए आप अपने घर के चारों ओर कछुआ के भी चित्र रख सकते हैं। 

feng-shui-turtle-images
Turtle images | कछुए की कलाकृति 

यह एक पेंटिंग, फोटोग्राफी, मूर्तियों, या यहां तक ​​​​कि अमूर्त कछुए के खोल ज्यामितीय पैटर्न के साथ हो सकता है। इससे आपके घर के सदस्यों के भीतर सुरक्षा की भावना को बढ़ाने में सहायक रहता है। 

Feng shui turtle in backyard | फेंगशुई कछुआ एवं घर का पिछवाड़ा 

यदि आप अपने घर में अधिकतम  सुरक्षा की तलाश कर रहे हैं, विशेष रूप से घर के पिछले हिस्से में, तो अपने फ्लोर प्लान या प्लाट  के इस क्षेत्र में एक कछुआ रखकर देखें।

जब हम फेंगशुई में चार आकाशीय जानवरों को देखते हैं तो कछुआ पीछे की स्थिति से संबंधित होता है।इसलिए इस क्षेत्र में कछुआ आपको अधिकतम सुरक्षा प्रदान करता है। 

Money problem and turtle | आर्थिक समस्या एवं कछुआ 

फेंगशुई में कछुआ धन का प्रतीक होता है। क्रिस्टल का कछुआ घर या कार्यालय में रखने से व्यक्ति को वित्तीय समस्याओं से निपटने में मदद मिलती है,एवं  वित्तीय स्थिरता को बढ़ावा भी मिलता है ।

क्रिस्टल का कछुआ फेंगशुई एवं  वास्तुकला दोनों में धन सम्बन्धी दोषों को दूर करने में मदद करता है। वास्तु शास्त्र एवं फेंगशुई दोनों के अनुसार कछुए की मूर्ति को उत्तर दिशा में रखना चाहिए।

धन की इस दिशा को धन के देवता का स्वामी का निवास माना जाता है।  फेंगशुई में इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि क्रिस्टल कछुआ को घर या ऑफिस में उत्तर दिशा की ओर मुंह करके रखा जाना चाहिए जिससे आपके धन संपत्ति में वृद्धि हो सके। 

Turtle for wishes | इच्छापूर्ति एवं फेंगशुई कछुआ 

फेंगशुई के अनुसार, कछुआ का उपयोग मनोकामना पूर्ति के लिए भी किया जा सकता है। हालांकि, इसके लिए आपको धातु से बना एक कछुआ लेने  की आवश्यकता होती है, जिसे खोला जा सके। 

एक पीले कागज पर अपनी  इच्छा लिखकर कछुए के अंदर रख दें तथा  उसे बंद कर दें। इस कछुआ को एक लाल कपड़े पर रखकर ऐसी जगह रख दें जहां आप इसे रोज देख सकें। 

एक बार जब आपकी इच्छा पूरी हो जाए, तो धातु के कछुए से कागज हटा दें। आपकी मनोकामना की पूर्ती में यह कछुआ आपकी सहायता करेगा। 

Positivity | सकारात्मक ऊर्जा एवं फेंगशुई कछुआ 

घर में फेंगशुई कछुआ होने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। फील-गुड वाइब्स को बढ़ावा देने के लिए कछुए की आकृतियों को बैक गार्डन या पोर्च पर रखा जा सकता है। 

घर को नकारात्मकता ऊर्जा से बचाने के लिए प्रवेश द्वार पर कछुआ रखा जा सकता है। इसे मुख्य द्वार पर रखने से भी घर में शांति बनी रहती है।

 परिवार के सदस्यों के बीच छोटी-छोटी असहमति झगड़े में नहीं बदल जाती। किसी झरने या मछली के तालाब के पास कछुए की मूर्ति रखना घर के लिए सौभाग्य की बात मानी जाती I।

Importance of turtle | विभिन्न संस्कृतियां एवं कछुए का महत्व

घर में कछुआ या उसकी प्रतिकृति रखना कई संस्कृतियों में एक शुभ प्रतीक माना जाता है। कहा जाता है  कि यह आपको अच्छा स्वास्थ्य, दीर्घायु एवं  सौभाग्य प्रदान करता है।

कछुओं को खगोलीय  जानवर माना जाता है ,एवं  चीनी तथा हिंदू दोनों पौराणिक कथाओं में, वे महत्वपूर्ण स्थान रखते हैं। हिंदू पौराणिक कथाओं में, कछुआ भगवान विष्णु के कूर्म अवतार का दूसरा अवतार है। 

किंवदंती के अनुसार, भगवान विष्णु ने समुद्र मंथन के दौरान कछुआ का अवतार लिया था। कछुआ ग्रीक देवता हर्मीस, दूत देवता के लिए भी पवित्र था, जो शांति का प्रवर्तक था।

 कुछ मूल अमेरिकी मान्यताएं हैं कि दुनिया एक कछुए की पीठ पर स्थित है। यही कछुआ उसकी एवं उस पर निवास करने वालों की सुख समृद्धि सुनिश्चित करता है। 

Types of turtle in feng shui | फेंगशुई कछुओं के प्रकार 

किसी भी दुष्परिणाम से बचने के लिए, आपको पता होना चाहिए कि आपके घर में प्रत्येक कछुए की मूर्ति एक अलग उद्देश्य की पूर्ति करती है। 

इसकी जानकारी के साथ-साथ उनको किस सामग्री का बना होना चाहिए यह जानकारी भी आवश्यक है। तभी आपको इसके सारे शुभ फल प्राप्त हो पाते हैं। 

Metal Turtle | धातु का कछुआ

धातु के कछुओं को उत्तर या उत्तर-पश्चिम दिशा में रखना चाहिए। घर में कछुए की ऐसी मूर्तियां बच्चों के जीवन में सौभाग्य लाती हैं, उनके दिमाग को तेज करती हैं और उनकी एकाग्रता को बढ़ाती हैं।

Crystal turtle | क्रिस्टल या कांच का कछुआ

क्रिस्टल या कांच से बनी कछुए की मूर्तियों को दक्षिण-पश्चिम या उत्तर-पश्चिम दिशाओं में रखा जा सकता है। ऐसी मूर्तियां सौभाग्य, धन एवं  समृद्धि को बढ़ावा देती हैं। 

आपको एक क्रिस्टल कछुआ घर या कार्यालय में पूर्व या उत्तर दिशा का सामना करते हुए रखना चाहिए। इससे आपके सौभाग्य में बढ़ोतरी होगी। 

Wooden Turtle | लकड़ी का कछुआ

घर में  लकड़ी के कछुओं को पूर्व या दक्षिण-पूर्व कोने में रखना चाहिए, क्योंकि यह आपके घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है। यह आपके परिवार के सदस्यों के जीवन में सकारात्मकता लाने के लिए भी फायदेमंद होता है।

Female Turtle | मादा कछुआ

कछुए की लोकप्रिय मूर्तियों में से एक मादा कछुए की मूर्ति होती है। फेंगशुई के अनुसार  घर में मादा कछुआ बच्चों और परिवार का प्रतीक होती है।

 परिवार में किसी भी तरह के विवाद से बचने के लिए इस मादा कछुए को अपने घर में रखें। ताकि आपके घर के सदस्यों में प्रेम बना रहे। 

Coins with turtle | सिक्कों के साथ कछुआ

 आप कुछ कछुए की मूर्तियां ऐसी भी देख सकते हैं, जिन्हें फेंगशुई सिक्कों के साथ चित्रित किया जाता है।  इनका उपयोग धन को आकर्षित करने एवं  स्वास्थ्य तथा  पारिवारिक जीवन को बेहतर बनाने के लिए किया जाता  हैं।

Triple turtle | ट्रिपल कछुआ

फेंगशुई के अनुसार तीन एक दुसरे के साथ जुड़े या तिहरे कछुए परिवार तथा  दोस्तों के बीच सद्भाव का प्रतीक होते हैं। 

यह परिवार में सौभाग्य, प्रेम और बंधन को बढ़ावा देता है। परिवार को दुर्भाग्य एवं  दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं से बचाने के लिए इस कछुए को अपने घर में रखें।

Dragon turtle | ड्रैगन कछुआ

फेंगशुई में ड्रैगन कछुए के रूप में अद्वितीय नमूने देखने को मिलते हैं, जो नकारात्मक ऊर्जाओं को खत्म करने के लिए एक फेंगशुई उपाय होते है। 

यह ड्रैगन की ऊर्जा के साथ घर में कछुए की ऊर्जा का एक रहस्यमय संयोजन बनते है। इनका प्रयोग करके आप उनकी ऊर्जा का लाभ उठा सकते हैं। 

Hematite turtle | हेमेटाइट कछुआ

यदि आपके परिवार का कोई सदस्य एक लाइलाज बीमारी से पीड़ित है, तो आप स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से निपटने में इसके प्रतीकात्मक मूल्य के लिए हेमेटाइट से बना कछुआ चुन सकते हैं। 

आप गुलाब क्वार्ट्ज से बने किसी एक को भी चुन सकते हैं, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि यह प्रेम संबंधों को बेहतर बनाता है।

Quartz turtle | स्फटिक कछुआ

अगर आप लंबे समय से आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं तो स्फटिक से बना कछुआ घर में रख सकते हैं। इसे घर की उत्तर दिशा में अपने सिर को अंदर की ओर करके रखें।

Terracotta turtle | मिट्टी का कछुआ

अपने जीवन में स्थिरता लाने के लिए घर में मिट्टी का कछुआ रखें। इस प्रकार का कछुआ जीवन में उतार-चढ़ाव को कम करता है और शांति, सद्भाव, दीर्घायु और धन लाता है।

Right time for turtle | कछुआ स्थापित करने का शुभ  दिन

फेंगशुई विशेषज्ञों के अनुसार, बुधवार, गुरुवार एवं  शुक्रवार जैसे सप्ताह के दिनों को कछुए की मूर्तियों को घर में रखने के लिए सबसे अच्छा दिन माना जाता है। आप स्थानीय पुजारी से भी परामर्श कर सकते हैं। 

Good luck turtle | गुड लक कछुआ एवं घर की साज-सज्जा 

‘ची’ या सकारात्मक ऊर्जा को संतुलित करने, अच्छा स्वास्थ्य लाने एवं रिश्तों में बंधन को बढ़ावा देने के लिए कछुआ थीम के आधार पर घर पर सजावटी वस्तुओं का विकल्प चुन सकते हैं। 

सौभाग्य के लिए बालकनी या बगीचे में एक सजावटी कछुआ रखें। फेंगशुई में यह कछुए विभिन्न रंगों में लघु कछुआ बर्तनों के साथ  भी मिलते हैं जो इनडोर पौधों के लिए आदर्श होते हैं।

 कछुए का डिज़ाइन किया गया वॉलपेपर, दीवार कला या कछुए के आकार का तकिया विशेष रूप से उत्तर दिशा में सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाता है।

 कछुए के आकार का धातु दीया स्टैंड पारंपरिक रूप से पूजा कक्षों में सौभाग्य को आकर्षित करने के लिए उपयोग किया जाता रहा है। 

सुख समृद्धि को आकर्षित करने के लिए घर में एक सजावटी कछुआ एवं पानी का फव्वारा रखकर सौभाग्य में वृद्धि सुनिश्चित की जा सकती है। 

अधिक जानने के लिये फेंगशुई (Feng Shui) और पृथ्वी तत्व (Earth elements feng shui) पर जाये। वास्तु और फेंगशुई (Feng shui vs Vastu ), विंड चाइम्स ( wind chime ), सिक्के (feng shui coins), बांस का पौधा फेंगशुई कला (feng shui bamboo) भी पढ़े।

फेंगशुई तत्वों सम्बंधित जानकारी के लिये लकड़ी तत्व (wood elements), अग्नि तत्व (fire elements), धातु तत्व ( metal elements), जल तत्व (water element) भी पढ़े।

वास्तु सम्बंधित वीडियो के लिए हिन्दीराशिफ़ल चैनल पर जाये और वास्तु परिचय (Vastu Shastra Parichay) देखे। हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है।

सुनने के लिये वास्तु परिचय पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने।

वास्तु सम्बंधित वीडियो के लिए हिन्दीराशिफ़ल चैनल पर जाये और वास्तु परिचय (Vastu Shastra Parichay) देखे। हिन्दी राशिफ़ल को Spotify Podcast पर भी सुन सकते है। सुनने के लिये वास्तु परिचय पर क्लिक करे और अपना मनचाही राशि चुने।

Leave a Reply